Cart
My Cart

Use Code VEDOFFER20 & Get 20% OFF. 5% OFF ON PREPAID ORDERS

Use Code VEDOFFER20 & Get 20% OFF.
5% OFF ON PREPAID ORDERS

No Extra Charges on Shipping & COD

जानें, स्पॉन्डिलाइटिस का प्राकृतिक उपचार, कारण और लक्षण

जानें, स्पॉन्डिलाइटिस का प्राकृतिक उपचार, कारण और लक्षण

2023-10-21 00:00:00

स्पॉन्डिलाइटिस क्या है?

स्पॉन्डिलाइटिस, जिसे कभी-कभी "स्पॉन्डिलोअर्थराइटिस" कहा जाता है, गठिया का एक रूप है जो आम तौर पर रीढ़ की हड्डी में होता है, हालांकि यह अन्य जोड़ों को भी प्रभावित कर सकता है। वास्तव में, "स्पॉन्डिलाइटिस" शब्द संबंधित बीमारियों के समूह से जुड़ा हुआ है जिनकी प्रगति और लक्षण तो समान हैं, लेकिन ये बीमारियां शरीर के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करती हैं। रीढ़ की हड्डी के गठिया को स्पॉन्डिलाइटिस कहा जाता है। दर्द और जकड़न जो गर्दन से शुरू होकर पीठ के निचले हिस्से तक जारी रहती है, स्पॉन्डिलाइटिस कहलाती है। इसके परिणामस्वरूप रीढ़ की विकृति भी हो सकती है जिससे झुकी हुई मुद्रा हो सकती है। स्पॉन्डिलाइटिस एक ऐसी स्थिति है जो दुर्बल कर देती है और व्यक्ति को दिन-प्रतिदिन की सामान्य गतिविधियों को करने से रोकती है। स्पॉन्डिलाइटिस उम्र या लिंग के बावजूद कई लोगों को प्रभावित करता है। दर्द, जकड़न, रीढ़ की हड्डी का बढ़ना, लिगामेंट और टेंडन में दर्द के अलावा, व्यक्ति थकान, बुखार, भूख न लगना, आंखों का लाल होना जैसी अन्य स्थितियों से भी पीड़ित हो सकता है।

यह कशेरुक (वर्टिब्रे: कई कशेरुक मिल कर रीढ़ की हड्डी बनाती हैं) की गंभीर सूजन का कारण बनती है, जो अंततः गंभीर पीड़ा और अक्षमता का कारण बनती है। कई गंभीर मामलों में, सूजन के कारण रीढ़ की हड्डी पर एक नई हड्डी बन सकती है (बोन स्पर)। इससे शारीरिक विकृति भी हो सकती है। इसमें, पीठ में कशेरुक एक साथ फ्यूज हो जाते हैं जिससे कूबड़ होता है और लचीलेपन में कमी आती है। कुछ मामलों में, इससे पसलियां भी प्रभावित होती हैं जिससे सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। स्पॉन्डिलाइटिस महिलाओं की तुलना में पुरुषों को अधिक प्रभावित करता है।

 

स्पोंडिलोसिस और स्पॉन्डिलाइटिस में क्या अंतर है?

हालांकि दोनों स्थितियां यानी स्पॉन्डिलाइटिस और स्पोंडिलोसिस का रीढ़ की हड्डी पर प्रभाव पड़ता है, लेकिन अंतर हैं। जबकि स्पॉन्डिलाइटिस का रीढ़ पर एक सूजन-संबंधी प्रभाव पड़ता है, स्पोंडिलोसिस का अपक्षयी प्रभाव होता है। पूर्व में कशेरुकाओं के बीच जोड़ों की सूजन की विशेषता होती है, जबकि बाद वाला इंटरवर्टेब्रल डिस्क और रीढ़ की हड्डी के अध: पतन को दर्शाता है जो बोनी स्पर्स के गठन को दर्शाता है।

 

एंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस:

इसमें रीढ़ और पेल्विस में सूजन आ जाती है जिससे पीठ में सूजन भी हो जाती है। यह आमतौर पर 45 साल की उम्र में शुरू होता है और यह ज्यादातर समय निरंतर गतिविधि से बेहतर होता है लेकिन आराम करने से नहीं।

जैसे-जैसे समय बीतता है सूजन से एंकिलोसिस हो सकता है जो रीढ़ में नई हड्डी का निर्माण होता है। इस प्रकार रीढ़ की हड्डी को स्थिर स्थिति में स्थिर करना।

 

एंटरोपैथिक गठिया:

यह सूजन आंत्र रोग से जुड़ा हुआ है। इसमें आंत की सूजन होती है और इसमें आंत्र शामिल होता है जो फिर से एंटरोपैथिक गठिया की एक प्रमुख विशेषता है। इसके लक्षणों में पेट दर्द, वजन घटना, दीर्घकालिक दस्त, मल में खून आना शामिल हैं।

 

सोरियाटिक गठिया:

इसमें हाथ-पैर के जोड़ों में लगातार सूजन और दर्द बना रहता है। कुछ लोगों में सोरियाटिक अर्थराइटिस के कारण त्वचा पर रैशेज भी हो जाते हैं। कभी-कभी रीढ़ में अकड़न भी होती है।

 

प्रतिक्रियाशील गठिया:

प्रतिक्रियाशील गठिया में आंत या मूत्र पथ में संक्रमण होता है। इससे जोड़ों, आंखों, जननांगों, मूत्राशय, श्लेष्मा झिल्ली में सूजन और दर्द भी हो सकता है।

 

किशोर स्पोंडिलोआर्थराइटिस:

ये लक्षण बचपन में शुरू होते हैं और सामान्य स्पॉन्डिलाइटिस की तरह दिखते हैं। इसमें टेंडन या लिगामेंट के मिलने वाली जगह पर सूजन आ जाती है।

 

स्पॉन्डिलाइटिस के लक्षण क्या हैं?

ज्यादातर समय स्पॉन्डिलाइटिस उम्र से संबंधित समस्याओं के कारण होता है और वे किसी भी सटीक लक्षण का अनुभव नहीं करते हैं।स्पॉन्डिलाइटिस के सबसे आम लक्षण हल्के दर्द और जकड़न हैं जो एक निश्चित अवधि के बाद और लंबे समय तक बैठने से खराब हो सकते हैं।

कुछ गंभीर लक्षण भी हो सकते हैं जिनमें शामिल हैं:

  • खराब समन्वय।
  • मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन।
  • रीढ़ की हड्डी को हिलाने पर चटकने या पीसने जैसा महसूस होना।
  • हाथ या पैर में कमजोरी।
  • मूत्राशय या आंत्र नियंत्रण पर नियंत्रण का नुकसान।
  • चलने में कठिनाई या संतुलन खोना।
स्पॉन्डिलाइटिस के कारण -

वर्तमान में स्पॉन्डिलाइटिस का कारण अज्ञात है। अधिकांश स्पॉन्डिलाइटिस से ग्रस्त लोगों में एचएलए-बी 27 (HLA-B27) नामक जीन पाया जाता है। यद्यपि इस जीन वाले लोगों को स्पॉन्डिलाइटिस होने की आशंका अधिक होती है, लेकिन यह ऐसे में भी पाया जाता है जिनमें ये जीन नहीं होता। यह विकार अनुवांशिक होता है, इसलिए इसके होने में जेनेटिक्स भी एक भूमिका निभाते हैं। यदि किसी व्यक्ति के परिवार में इस बीमारी का इतिहास है तो उसे स्पॉन्डिलाइटिस से पीड़ित होने की अधिक आशंका रहती है। स्पॉन्डिलाइटिस से जुड़े कुछ कारण निम्नलिखित हो सकते हैं :

  • जोड़ों और ऊतकों में पहले से सूजन, जो स्पॉन्डिलाइटिस से होने वाली समस्याओं को और बढ़ा सकती है।
  • व्यायाम न करना मोटापे से ग्रस्त होना।
  • धूम्रपान।
  • अत्यधिक शराब पीना।
  • कमर की पुरानी समस्याएं जैसे डीजेनेरेटिव डिस्क या स्पाइनल स्टेनोसिस।
स्पॉन्डिलाइटिस का प्राकृतिक उपचार-
  • योग करना स्पॉन्डिलाइटिस में अत्यंत उपयोगी माना जाता है।
  • रेंज-ऑफ-मोशन (गति सीमा) अभ्यास, साथ ही ताकत-प्रशिक्षण अभ्यास, स्पॉन्डिलाइटिस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये दोनों अभ्यास जोड़ों को मजबूत कर सकते हैं और उन्हें अधिक लचीला होने में मदद कर सकते हैं। डॉक्टर आपको एक शारीरिक चिकित्सक के पास भी भेज सकते हैं ताकि आप सीख सकें कि इन अभ्यासों को सही सुरक्षित तरीके से कैसे किया जाए।
  • स्ट्रेचिंग आपके जोड़ों को अधिक लचीला बनाती है और ताकत में सुधार करती है। इससे जोड़ों में कम दर्द होता है और गति सीमा बेहतर होती है।
  • रीढ़ की हड्डी में अकड़न से खराब मुद्रा की समस्या हो सकती है। समय के साथ, रीढ़ की हड्डी में फ्यूजन के चलते कूबड़ की समस्या हो सकती है। अच्छी मुद्रा के अभ्यास से इसका जोखिम कम किया जा सकता है।
  • हीटिंग पैड या गर्म पानी से स्नान रीढ़ और अन्य प्रभावित जोड़ों में दर्द और अकड़न को कम करने में मदद करता है। आइस पैक जोड़ों में सूजन और दर्द को कम करता है।
  • एक्यूपंक्चर दर्द और स्पॉन्डिलाइटिस के अन्य लक्षणों में राहत दे सकता है। इसमें दर्द में राहत देने वाले प्राकृतिक हार्मोन को सक्रिय किया जाता है।
  • मालिश आरामदेय और उत्साहवर्धक होने के अलावा, आपको लचीलापन बनाए रखने और गति सीमा में सुधार करने में मदद करती है। मालिश चिकित्सक अवश्य बताएं कि आप स्पॉन्डिलाइटिस से ग्रस्त हैं। उन्हें रीढ़ की हड्डी के आसपास की संवेदनशील बिंदुओं का पता रहता है।
  • स्पॉन्डिलाइटिस का एक उपचार स्वस्थ जीवनशैली भी है।
  • लचीलापन और गति सीमा को बनाए रखने में आपकी सहायता के लिए दैनिक व्यायाम और मुद्रा अभ्यास के लिए कहा जाता है। निम्न अभ्यासों में से प्रत्येक स्पॉन्डिलाइटिस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।
  • तैराकी गहरी।
  • सांस लेना।
कब जाएं डॉक्टर किए पास?

अगर आपको निचली पीठ या कूल्हों में दर्द होता है जो सुबह बढ़ जाता है और उससे रात सोने में भी परेशानी रहती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। अगर आप या कोई प्रियजन हार्ट फेल होने के लक्षणों का अनुभव करते हैं जैसे कि सीने में दर्द, सांस की तकलीफ, थकान और कन्फ्यूजन, तो तुरंत एम्बुलेंस कॉल करें।

Disclaimer

The informative content furnished in the blog section is not intended and should never be considered a substitution for medical advice, diagnosis, or treatment of any health concern. This blog does not guarantee that the remedies listed will treat the medical condition or act as an alternative to professional health care advice. We do not recommend using the remedies listed in these blogs as second opinions or specific treatments. If a person has any concerns related to their health, they should consult with their health care provider or seek other professional medical treatment immediately. Do not disregard professional medical advice or delay in seeking it based on the content of this blog.


Share: