Cart
My Cart

Use Code VEDOFFER20 & Get 20% OFF. 5% OFF ON PREPAID ORDERS

Use Code VEDOFFER20 & Get 20% OFF.
5% OFF ON PREPAID ORDERS

No Extra Charges on Shipping & COD

पनीर के फायदे और नुकसान

पनीर के फायदे और नुकसान

2021-12-13 18:39:50

पनीर के स्वास्थ्य लाभ प्रोटीन की आपूर्ति करने, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और स्तन कैंसर के खतरों कम करने के लिए जाने जाते हैं। पनीर कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक और सेलेनियम के रूप में विभिन्न खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। पनीर में पाए जाने वाले बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन शरीर में विभिन्न चयापचय गतिविधियों में सहायक होते हैं। 100 ग्राम पनीर में 98ग्राम कैलोरी ऊर्जा, 3.38 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 4.6 ग्राम वसा, 2.6 ग्राम चीनी, 11.12 ग्राम प्रोटीन पाई जाती है। इसके अलावा इसमें दूसरे विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबॉफ्लेविन, नियासिन आदि भी पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कैल्शियम, सोडियम, ज़िंक, फास्फोरस, पोटैशियम और लोहा आदि भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

 

पनीर के फायदे

कैंसर से बचाता है पनीर -

पनीर में काफी मात्रा में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी मौजूद होते हैं। जो ब्रेस्ट कैंसर को होने से रोकते हैं। पनीर में संयुग्मित लिनॉलिक एसिड (Conjugated linoleic acid) होता है। जो कैंसर को रोकने में सहायक होता है। शिन एट अल द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य के हार्वर्ड स्कूल में आयोजित अनुसंधान में पाया गया कि रजोनिवृत्ति महिलाओं के मामले में, कैल्शियम और विटामिन डी का स्तर स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, पनीर में एक सेलेनियम नामक तत्व पाया जाता है। सेलेनियम एक एंटीऑक्सीडेंट है। जो नुकसान से कोशिकाओं की रक्षा करता है और यह डीएनए के रूप में उपयोगी है। यह भी माना जाता है कि सेलेनियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करता है।

 

प्रोटीन के लिए फायदेमंद है कच्चा पनीर-

पनीर के सबसे बड़े लाभों में से एक हैं। पनीर में कैसिइन प्रोटीन की उच्च मात्रा का होती है। माना जाता है कि गाय के दूध में कैसिइन प्रोटीन उच्चतम मात्रा में होता है। वहीं, पनीर में मौजूद प्रोटीन की मात्रा शाकाहारियों के लिए बहुत अच्छी होती है। क्योंकि यह उन्हें दैनिक प्रोटीन के लिए आवश्यक मात्रा की आपूर्ति करता है। ज़रूरी नहीं है कि पनीर कोपकाकर ही खाया जाए, बिना पकाएं भी इसका सेवन किया जा सकता है। यह डीएनए और आरएनए के चयापचय में मदद करता है।

 

पनीर के गुण हैं गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक -

गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम की ज़रूरत होती है और पनीर कैल्शियम का एक बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें पाएं जाने वाला कैल्शियम और फास्फोरस गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए भी लाभदायक होता है। इसलिए जो महिलाएं गर्भवती हैं,उनके लिए पनीर काफी लाभदायक होता है।

 

पनीर खाने के फायदे बनाए हड्डियों को मजबूत -

कैल्शियम दूध और उनके उत्पादों के साथ जुड़े प्रमुख तत्वों में से एक है। पनीर में मौजूद खनिज जैसे विटामिन ए, कैल्शियम, फास्फोरस और ज़िंग शरीर की हड्डियों के लिए काफी लाभदायक होते हैं। दूध और दूध के उत्पादों में पाएं जाने वाला कैल्शियम मजबूत हड्डियों के निर्माण में मदद करता है। पनीर में विटामिन बी होता है। जो शरीर को कैल्शियम प्रदान करता है। इसलिए हमें पनीर का सेवन करते रहना चाहिए। इसमें पाई जाने वाला ओमेगा -3 फैटी एसिड हड्डियों को न केवल मजबूत बनाता है। बल्कि गठिया से होने वाली बीमारी को भी रोकता है। पनीर में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है। जो न केवल हड्डियों को मजबूत बनाता है, बल्कि उपयुक्त मात्रा में शरीर को कैलोरी भी देता है। जिससे वजन आसानी से बढ़ सकता है।

 

पनीर के लाभ करें रक्त में शर्करा के स्तर को कम-

पनीर मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है। मानव शरीर में, सबसे अधिक मैग्नीशियम हड्डियों में केंद्रित होता है। मैग्नीशियम भी एक उत्प्रेरक (catalyst) के रूप में कार्य करता है। जो जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं को बढ़ावा देता है। शरीर में विभिन्न एंजाइमों को सक्रिय करता है। मांसपेशियों और तंत्रिका कामकाज और प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाएं रखता है। यह रक्त में शर्करा के स्तर को बनाएं रखने में मदद करता है और दिल के दौरे, कब्ज, मानसिक विकारों, माइग्रेन और कोलेजन से बचाने में मदद करता है।

 

ब्लड प्रेशर को कॉटेज चीज से करें कम -

अन्य पोषक तत्वों के अलावा, पनीर में पोटेशियम होता है। पोटेशियम शरीर में तरल पदार्थ संतुलन तत्व के रूप में कार्य करता है। जो मांसपेशियों और मस्तिष्क की तंत्रिका गतिविधियों के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है। यह रक्त परिसंचरण में भी मददगार साबित होता है। यह मांसपेशियों की ऐंठन से भी राहत दिलाता है। एक नियमित आधार पर पोटेशियम का सेवन, मस्तिष्क स्ट्रोक के खतरे को रोकता है।क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को कम करता है। पनीरतनाव और चिंता के स्तर को भी कम करने में मददगार है।

 

पाचन को बेहतर बनाने के लिए लाभदायक है पनीर-

पनीर का नियमित सेवन करने सेशरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ती है। यह शरीर की पाचन शक्ति को बढ़ाता है। पनीर में पाई जाने वाला फॉस्फोरस और फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करता है और पेट को हमेशा अच्छा रखता है।

 

पनीर के नुकसान -

  • पनीर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन पनीर का अधिक सेवन शरीर के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है।
  • पनीर में ज्यादा मात्रा में फैट मौजूद होता है।जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है।
  • कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना,दिल के लिए खतरा पैदा कर सकता है।
  • अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको पनीर नहीं खाना चाहिए।
  • कच्चा पनीर गर्भवती महिलाओं और उनके भ्रूण के विकास के लिए जोखिम भरा हो सकता है।
  • अधिक पनीर खाने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे दस्त की समस्या हो सकती है।
  • किडनी के रोगियों को पनीर का सेवन अपने चिकित्सक के परामर्श के अनुसार ही करना चाहिए। पनीर को आप किसी भी तरह खा सकते हैं।लेकिन सब्जी बनाते समय इसे अधिक नहीं पकाना चाहिए। क्योंकि इससे इसके पौषक तत्वों मेंकमी आ जाती है।

Disclaimer

The informative content furnished in the blog section is not intended and should never be considered a substitution for medical advice, diagnosis, or treatment of any health concern. This blog does not guarantee that the remedies listed will treat the medical condition or act as an alternative to professional health care advice. We do not recommend using the remedies listed in these blogs as second opinions or specific treatments. If a person has any concerns related to their health, they should consult with their health care provider or seek other professional medical treatment immediately. Do not disregard professional medical advice or delay in seeking it based on the content of this blog.


Share: