Cart
My Cart

Use Code VEDOFFER20 & Get 20% OFF. 5% OFF ON PREPAID ORDERS

Use Code VEDOFFER20 & Get 20% OFF.
5% OFF ON PREPAID ORDERS

No Extra Charges on Shipping & COD

जानें, तरबूज बीज का तेल और इसके फायदों के बारे में

जानें, तरबूज बीज का तेल और इसके फायदों के बारे में

2022-05-24 17:21:28

नाम से ही ज्ञात होता है कि, तरबूज बीज का तेल इसके बीजों से तैयार किया जाता है। इसके लिए पहले बीजों को छिलकर धूप में सुखाया जाता है और फिर दबाव प्रक्रिया (Pressure process) द्वारा तेल निकाला जाता है। इस तेल से कई कॉस्मेटिक उत्पाद जैसे- शैंपू, साबुन, मॉइस्चराइजर आदि बनाए जाते हैं। यह तेल डिफ्यूजर और अरोमा थेरेपी में भी उपयोग किया जाता है। तरबूज के बीज और इसके तेल में पोषक तत्वों की उच्च मात्रा पाई जाती है।

 

आयुर्वेद में तरबूज बीज के तेल का महत्व-

आयुर्वेद के अनुसार तरबूज की तासीर ठंडी होती है। तरबूज के बीज खनिज और विटामिन के उच्च स्रोत हैं। इसलिए इसके तेल में मुख्य रूप से मैंगनीज, मैग्नीशियम, जस्ता, फास्फोरस, तांबा, आयरन आदि पाए जाते हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सक में तरबूज एसेंशियल ऑयल कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन-बी स्वास्थ्य प्रतिरक्षा, रक्त प्रवाह और चयापचय के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद  खनिज और मैग्नीशियम इम्यूनिटी बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। यह तेल रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। इन्हीं गुणों के कारण तरबूज बीज के तेल को आयुर्वेद में अच्छा तेल माना जाता है।

 

तरबूज के तेल के फायदे;

बालों के लिए फायदेमंद-

तरबूज बीज का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को स्वस्थ्य बनाने और उन्हें मजबूती प्रदान करने का काम करते हैं। शरीर में मैग्नेशियम की कमी के कारण बाल झड़ते या गिरते हैं। चूंकि तरबूज के तेल में मैग्नीशियम की उच्च मात्रा होती है, इसलिए इससे बालों का गिरना कम होता है। इसके अतिरिक्त मैग्नीशियम  बालों के विकास को भी बढ़ावा देने का काम करता है।

 

मुहांसों के लिए लाभदायक है-

तरबूज बीज के तेल में मौजूद जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मुंहासे और उसके बैक्टीरिया का खात्मा करते हैं। यह तेल लोगों की स्किन में तेल के स्तर को सामान्य रखता है। इस प्रकार यह तेल मुंहासों और उसके निशान को ठीक करने में मदद करता है। इसी कारण तरबूज बीज के अर्क का इस्तेमाल कई फेस वॉश उत्पादों में भी किया जाता है।

 

त्वचा को मॉइस्चराइज करने में सहायक -

तरबूज के बीज में मौजूद फैटी एसिड गुण कोमल, नरम और नमीयुक्त त्वचा के लिए अच्छा होता है। तरबूज एसेंशियल ऑयल त्वचा की गहराई में जाकर त्वचा को हाइड्रेट और पोषण प्रदान करता है। जिससे त्वचा कोमल और मुलायम बनती है। इसके अतिरिक्त यह तेल त्वचा संबंधित समस्याओं के लिए एक लोकप्रिय घटक है। इस तेल में पाए जाने वाले विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट  और फाइटोकेमिकल्स बुढ़ापे के लक्षणों को कम करने और बेहतर त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं।

 

फ्री रेडिकल्स से बचाव-

तरबूज बीज का तेल त्वचा कोशिकाओं के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। यह तेल बढ़ती उम्र की प्रक्रिया और यूवी विकिरण क्षति को प्रेरित करने वाले एजेंट और मुक्त कणों (Free radicals) से लड़ने का काम  करता है। इस तेल को नियमित इस्तेमाल शरीर को गंभीर बीमारियों का शिकार होने से बचाता है।

 

याददाश्त तेज करने में सहायक -

तरबूज के बीज में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो याददाश्त को तेज करने में सहायक होते हैं। इसका नियमित सेवन उम्र बढ़ने पर होने वाली मेमोरी लैप्स की समस्या को कम करता है। मैग्नीशियम मस्तिष्क स्मृति में सुधार करता है। पर शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर अल्जाइमर जैसी गंभीर समस्याएं पैदा होने लगती हैं। चूंकि तरबूज के बीज में मैग्नीशियम की उच्च मात्रा पाई जाती है।  इसलिए तरबूज बीज का तेल मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने का काम करता है।

 

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक-

तरबूज के बीजों में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। इसके अतिरिक्त इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन बी भी मौजूद होते हैं। यह सभी घटक शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। जो एक स्वस्थ हृदय के लिए जरूरी होता है।

 

विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मददगार-

यह तेल विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए शरीर की सहायता करता है। त्वचा से  प्रदूषण के विषाक्त पदार्थ और गंदगी को हटाने के लिए तरबूज बीज तेल की मालिश एक अच्छा उपाय है। यह तेल डिटॉक्सिफायर और त्वचा क्लींजर के रूप में काम करता है।

 

प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में कारगर-

तरबूज बीज तेल में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-ई होता है। इस तेल के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी में सुधार होता है। यह तेल एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि के रूप में काम करता है। इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होने के यह बॉडी को ऑक्सीकरण से भी बचाता है।

 

मधुमेह के लिए लाभदायक-

यह तेल को डायबिटीज से जुड़ी समस्याओं का समाधान करने के लिए भी जाना जाता है। तरबूज के बीज शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मददगार साबित होते हैं। तरबूज के बीजों में मौजूद मैग्नीशियम कार्बोहाइड्रेट के चयापचय को नियंत्रित करता है। इस तरह से डायबिटीज के लक्षणों को कम करने के लिए नियमित रूप से तरबूज एसेंशियल ऑयल का सेवन किया जा सकता है। 

 

तरबूज बीज तेल के नुकसान;

  • इस तेल का अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • इस तेल का अधिक सेवन पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है।
  • किसी दवा के सेवन के साथ तरबूज बीज तेल का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Disclaimer

The informative content furnished in the blog section is not intended and should never be considered a substitution for medical advice, diagnosis, or treatment of any health concern. This blog does not guarantee that the remedies listed will treat the medical condition or act as an alternative to professional health care advice. We do not recommend using the remedies listed in these blogs as second opinions or specific treatments. If a person has any concerns related to their health, they should consult with their health care provider or seek other professional medical treatment immediately. Do not disregard professional medical advice or delay in seeking it based on the content of this blog.


Share: