Cart
My Cart

Use Code VEDOFFER20 & Get 20% OFF. 5% OFF ON PREPAID ORDERS

Use Code VEDOFFER20 & Get 20% OFF.
5% OFF ON PREPAID ORDERS

No Extra Charges on Shipping & COD

मूंग दाल के पोषक तत्व और फायदे

मूंग दाल के पोषक तत्व और फायदे

2022-08-17 00:00:00

स्वाद और सेहत की दृष्टि से दाल का सेवन बेहद जरुरी है। इन्हीं दालों की श्रेणी में मूंग दाल भी आती है। जिसका सेवन पूरे विश्व में कियाजाता है। इसलिए जायकेदार एवं स्वादिष्ट दालों में मूंग की दाल का अहम स्थान है। लेकिन ऐसा कतई नहीं है कि मूंग की दाल का इस्तेमाल सिर्फ खाने भर तक सीमित है। क्योंकि मूंग कई तरह की शारीरिक समस्याओं से निजात दिलाने में भी मदद करती है। मूंग में तमाम प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं। जो शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रखने का काम करते हैं। आयुर्वेद में भी इसके पौष्टिक गुण कई तरह की बीमारियों को दूर एवं ठीक करने में सहायता करते हैं। मूंग के सेवन से ह्रदय संबंधी रोग, कब्ज, पाचन, कमजोरी जैसे अनेक रोगों में आराम मिलता है।

 

मूंग दाल में मौजूद पौष्टिक तत्व-

मूंग दाल कई पौष्टिक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है। जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, जिंक, प्रोटीन, विटामिन आदि शामिल होते हैं। इसके अलावा मूंग दाल में ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर और फैटी एसिड्स भी मौजूद होते हैं। यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर को रोगों से बचाते हैं।

 

मूंग दाल के फायदे-

  • कोलेस्ट्रॉल एवं वजन को कम करने में सहायक-मूंग की दाल में हाइपोकोलेस्ट्रोलेमिया अर्थात कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले गुण मौजूद है। जिसकी वजह से यह रक्त में मौजूद एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा मूंग में फाइबर और प्रोटीन भी पाए जाते हैं। जो भूख के एहसास को कम करके, वजन कम करने में मदद करते है। इसके लिए मूंग दाल का सेवन सूप और स्प्राउट के रूप में करना फायदेमंद होता है।
  • डायबिटीज के लिए-एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) के एक शोध के मुताबिक मूंग में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं। जो रक्त में मौजूद ग्लूकोज की मात्रा को कम करने का काम करते हैं। वहीं एक अन्य रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार मूंग दाल का नियमित सेवन, टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के ब्लड शुगर में असरदार कमी करता है। इस संबंध में कुछ विशेषज्ञ भी कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और प्रोटीन से संपन्न होने के कारण मधुमेह में मूंग दाल का सेवन करने की सलाह देते हैं।
  • रक्त चाप को करे नियंत्रण-रक्त चाप को नियंत्रित करने के लिए अपने आहार में मूंग दाल को शामिल करना बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि यह मैग्नीशियम, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होता है। जो ह्रदय और रक्त वाहिकाओं की मांसपेशियों को आराम देता है। इसके अतिरिक्त मूंग दाल में एंटी हाइपरटेंसिव गुण मौजूद है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने के साथ उसे बढ़ने से रोकने का काम करता है। इसलिए मूंग दाल का उपयोग करके रक्त चाप से बचा जा सकता है।
  • हीट स्ट्रोक को दूर करने में मददगार-आमतौर पर हीट स्ट्रोक की समस्या गर्मियों के मौसम में देखने को मिलती है। जिसकी मुख्य वजह डिहाइड्रेशन एवं अधिक गर्मीं का होना है। इस पर किए गए एक शोध से पता चलता है कि मूंग दाल में विटेक्सिन (vitexin) और आइसोविटेक्सिन (isovitexin) नाम तत्व मौजूद हैं। जिसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जिसके कारण हीट स्ट्रोक के खतरे को दूर करने में मदद मिलती है। इसलिए, गर्मी के दिनों में मूंग दाल का सूप पीना फायदेमंद होता है।
  • गर्भावस्था में फायदेमंद-गर्भावस्था में मूंग दाल का सेवन करना लाभप्रद होता है। क्योंकि यह फोलेट से भरपूर है। जिसे गर्भावस्था के समय मां और शिशु दोनों के लिए जरुरी माना जाता है। दरअसल फोलेट भ्रूण के विकास, उसकी रीढ़ व मस्तिष्क के विकास में मदद करता है। वहीं शिशु में जन्म के दौरान होने वाली विकृतियों की संभावना को भी कम करता है। इस पर किए गए शोध से पता चलता है कि 100 ग्राम मूंगदाल में 625 माइक्रोग्राम फोलेट की मात्रा पाई जाती है। इसलिए गर्भावस्था में मूंग दाल का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है। इस समय कच्चे स्प्राउट्स की जगह स्प्राउट को उबालकर सेवन करना बेहतर होता है।
  • पाचन के लिए-पाचन शक्ति में सुधार करने में मूंग दाल का सेवन सकारात्मक प्रभाव दिखाता है। दरअसल मूंग दाल अन्य दालों की अपेक्षा हल्की एवं आसानी से पचने योग्य होती है। यह शरीर में फैटी एसिड ब्यूटेरेट के उत्पादन को बढ़ाती है। यह पाचन में मदद करता है और शरीर में गैस को बनने से रोकता है। इसके अलावा मूंग में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए बेहद जरूरी हैं। वहीं इसमें अन्य घटक जैसे ट्रिप्सिन इन्हिबिटर्स (trypsin inhibitors), हीमगलगुटिनिन (hemagglutinin), टैनिन (tannins) और फाइटिक एसिड (phytic acid) पाए जाते हैं । यह सभी तत्व पाचन तंत्र में सुधार कर, शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इस आधार पर मूंग दाल का सेवन, पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में सहायता करता है।
  • स्वस्थ्य इम्यूनिटी के लिए-मूंग दाल में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो संक्रमण से लड़ने में सहायक होते हैं। साथ ही यह शरीर को सुरक्षा प्रदान करते हैं। इस प्रकार यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम) को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसलिए रोजाना अपने आहार में मूंग दाल को शामिल करें। ऐसा करने से तमाम बिमारियों से बचा जा सकता है।
  • एनर्जी बढ़ाने में मददगार-ब्रेकफास्ट करना सबसे जरुरी इसलिए होता है, क्योंकि यह शरीर को पूरा दिन काम करने की एनर्जी देता है। इसलिए सभी लोगों को नाश्ता जरुर करना चाहिए। इस दौरान पौष्टिक आहार लेना बेहद जरुरी होता हैं। जो शरीर को ऊर्जा और स्फूर्ति प्रदान करता है। इसलिए सेहतमंद ब्रेकफास्ट में मूंग दाल शामिल करना अच्छा विकल्प माना गया हैं। इसमें मिलने वाली एनर्जी शरीर को पूरे दिन एक्टिव रखने में मदद करती है। क्योंकि मूंग दाल में विटामिन बी, ज़िंक, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पौष्टिक आहार पाए जाते हैं जो शरीर में एनर्जी देने में सहायक होते हैं।
  • आयरन की कमी और एनीमिया के लिए-मूंग दाल शरीर में आयरन (लोहा) की कमी को पूरा करने में सहायता करता है। क्योंकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसके सेवन से शरीर में होने वाली आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। वहीं, शरीर में आयरन की कमी का होना एनीमिया (लाल रक्त कोशिकाओं की कमी) का मुख्य कारण माना जाता है। इसलिए मूंग दाल का सेवन एनीमिया के खतरे को दूर करने में भी मदद करता है।
  • बालों और त्वचा के लिए-विशेषज्ञों के अनुसार मूंग दाल में एंटी ऑक्सीडेंट एवं विटामिन बी मौजूद होता है। जो त्वचा और बाल दोनों के लिए भी लाभदायक साबित होता है। इसके अलावा मूंग दाल में विटामिन-ए, सी, ई, डी, आयरन और जिंक जैसे पोषक भी पाए जाते हैं। जिसमें विटामिन-ए, सी, ई, डी, को त्वचा के लिए और विटामिन सी, डी, आयरन एवं जिंक को बालों के लिए जरूरी माना जाता है।

मूंग दाल का उपयोग-

  • आमतौर पर मूंग दाल का उपयोग सूप और स्प्राउट बनाने के लिए किया जाता है।
  • यह जायकेदार दाल बनाने के लिए उपयोग की जाती है।
  • कई जगहों पर मूंग दाल का उपयोग स्वादिष्ट हलवा या लड्डू बनाने में किया जाता है।
  • दक्षिण भारत में इसका अधिकांश उपयोग सांभर और चटनी बनाने के लिए किया जाता है।
  • मूंग दाल का इस्तेमाल फेस मास्क के तौर पर किया जाता है।
  • बालों के लिए इसका उपयोग हेयर मास्क के रूप में किया जा सकता है।

मूंग दाल के नुकसान-

  • इसके सेवन से हाई ब्लड शुगर कम होती है। क्योंकि इसमें एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं। इसलिए लो ब्लड शुगर के मरीजों को इसके सेवन से बचना चाहिए।
  • इसमें एंटी हाइपरटेंसिव गुण मौजूद है, जो उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायक होते हैं। इसलिए निम्न रक्तचाप के रोगियों को इसका सेवन निषेध है।
  • जिन लोगों की त्वचा संवेदशील है या जिन्हें मूंग दाल से बने उत्पाद से एलर्जी है। उनके लिए यह नुकसानदायक हो सकता है।

Disclaimer

The informative content furnished in the blog section is not intended and should never be considered a substitution for medical advice, diagnosis, or treatment of any health concern. This blog does not guarantee that the remedies listed will treat the medical condition or act as an alternative to professional health care advice. We do not recommend using the remedies listed in these blogs as second opinions or specific treatments. If a person has any concerns related to their health, they should consult with their health care provider or seek other professional medical treatment immediately. Do not disregard professional medical advice or delay in seeking it based on the content of this blog.


Share: