Cart
My Cart

Use Code VEDOFFER20 & Get 20% OFF. 5% OFF ON PREPAID ORDERS

Use Code VEDOFFER20 & Get 20% OFF.
5% OFF ON PREPAID ORDERS

No Extra Charges on Shipping & COD

शिया बटर क्या है? जानिए, इसके फायदे, उपयोग और नुकसान

शिया बटर क्या है? जानिए, इसके फायदे, उपयोग और नुकसान

2023-07-26 00:00:00

शिया बटर एक सफेद फैटी पदार्थ है, जो शिया पेड़ के बीजों से निकाला जाता है। यह एक तरह का प्राकृतिक वसा है। आमतौर पर शिया एक अफ्रीकी पेड़ है, जिसके बीजों में वसा मौजूद होती है। इसी वसा से शिया बटर बनाया जाता है। बटर बनाने के लिए सर्वप्रथम इसके बीजों को तोड़ा जाता है। फिर उसे उबालकर वसा निकाली जाती है। यह वसा कमरे के तापमान पर पीला, तैलीय, ठोस और गाढ़ा पदार्थ होता है।

शिया में स्टीयरिक एसिड, ओलिक एसिड, विटामिन ई और विटामिन ए होता है, जो इसे कोलेजन उत्पादन और यूवी संरक्षण के लिए आदर्श बनाता है। इसकी मक्खन जैसी बनावट में 60% वसा होती है, जो इसे त्वचा के लिए अनुकूल बनाती है। इसके अलावा, शिया बटर में प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होता हैं, जो त्वचा के लिए एक मॉइस्चराइजिंग पदार्थ की तरह काम करता है।

 

आयुर्वेद में शिया बटर का महत्व-

आयुर्वेद में, शिया बटर वात और पित्त दोष से संबंधित त्वचा की समस्याओं को ठीक करने के लिए जाना जाता है। शिया बटर त्वचा को पर्यावरणीय क्षति से बचाता है। इसमें यूवी बी सुरक्षा होती है, जो इसे धूप से सुरक्षा के लिए एक बेहतरीन घटक बनाती है। साथ ही शिया बटर में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों का इलाज करने में सहायता करते हैं।

 

शिया बटर के फायदे-

त्वचा के लिए फायदेमंद-

शिया बटर एक बेहतरीन प्राकृतिक सामग्री है। क्योंकि यह मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है और त्वचा को एक अच्छी चमक प्रदान करता है। यह मॉइस्चराइज़ करके त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है। जिससे शिया बटर एक बेहतरीन स्किन कंडीशनर बन जाता है।

 

झुर्रियों को कम करने में कारगर-

कच्चा शिया बटर टिश्यू सेल्स को फिर से जीवंत करता है और त्वचा को आराम पहुंचाता है। इस प्रकार यह झुर्रियों को कम करता है।

 

डायपर रैशेज से बचाने में मददगार-

शिया बटर बच्चे के डायपर रैशेज के लिए एक बेहतरीन ऑइंटमेंट है। दरअसल इसमें एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो फंगस से लड़ते हैं। इसके अलावा कच्चे शिया बटर कोलेजन उत्पादन को बढ़ाते हुए सेल पुनर्जनन को बढ़ावा देकर परिसंचरण में सुधार करते हैं। इस तरह डायपर रैश को तेजी से ठीक करने के लिए सेल रीजनरेशन और कोलेजन प्रोडक्शन दोनों ही महत्वपूर्ण हैं।

 

खिंचाव के निशान को कम करने में सहायक-

अपने अद्भुत उपचार और मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण, शिया बटर खिंचाव के निशान उसकी उपस्थिति को कम करता है।

 

सूखी एड़ी, फटे घुटनों और कोहनी के लिए लाभप्रद-

खुजली वाली त्वचा से राहत पाने के लिए शिया बटर एकदम सही उपाय माना जाता है। इसके मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा को गहराई से पोषण प्रदान करते हैं। साथ ही सूखी, फटी एड़ी, खुरदुरे हाथों, कोहनी और घुटनों के लिए लाभप्रद होते हैं।

 

सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव करने में कारगर-

शिया बटर का उपयोग करने से त्वचा को सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से शरीर का बचाव होता है। इस मक्खन में सूर्य की हानिकारक किरणों को ब्लॉक करने की क्षमता होती है।

 

बालों हेतु-

प्राकृतिक कंडीशनर है-

शिया बटर एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है। इसमें मुख्य रूप से विटामिन ए और विटामिन ई होता है। यह बालों के जड़ों को पोषण प्रदान करता है। इसके अलावा शिया बटर में मौजूद मॉइस्चराइजिंग प्रभाव स्कैल्प को कंडीशन करके रूखेपन से बचाता है। साथ ही यह बालों को मुलायम बनता है।

 

बालों को झड़ने से रोकने में कारगर-

शिया बटर में पाए जाने वाले फैटी एसिड की सहायता से झड़ते बालों को कम करने में मदद मिलती है। इसका नियमित उपयोग करने से बालों का गिरना कम होता है और बाल घने एवं मजबूत बनते हैं।

 

स्कैल्प की खुजली को कम करने में सहायक-

रूखी त्वचा, खुजली और चकत्तों का उपचार करने में शिया बटर बहुत ही प्रभावी होता है। इसके एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

 

दो मुहें और घुंघराले बालों का इलाज-

शिया बटर में विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-ई, कॉपर और जिंक होता है जो, दो मुहें और घुंघराले बालों को ठीक करने में मदद करता है। यह बालों के झड़ने को भी रोकता है और बालों को घना बनाता है।

 

यह रूसी को रोकने में मदद करता है-

शिया बटर का रोगाणुरोधी गुण रूसी को रोकने में मदद करता है और स्कैल्प को पोषण देता है।

 

सेहत हेतु-

मांसपेशियों की सूजन और लालिमा में लाभप्रद-

मांसपेशियों में दर्द अक्सर मांसपेशियों में होने वाले सूजन और खिंचाव के कारण होता है। ऐसे में शिया बटर का उपयोग फायदेमंद होता है। दरअसल शिया बटर में अल्फा-एम्रिन ट्राइटेर्पेन नामक यौगिक होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों को प्रदर्शित करता है। यह मांसपेशियों की सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है।

 

गठिया और अर्थराइटिस में उपयोगी-

गठिया और अर्थराइटिस को अक्सर जोड़ों के दर्द, सूजन और अकड़न से जोड़ा जाता है। इसके अलावा दर्द और सूजन मांसपेशियों या रेशेदार उत्तक (fibrous tissue) में भी मौजूद होता है। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए, शिया बटर को प्रभावित अंगों में मलहम की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

 

बंद नाक और नाक की सूजन में लाभप्रद-

चूंकि नेजल कंजेशन यानी बंद नाक, नथुलों में सूजन के कारण होता है। ऐसे में बंद नाक और नाक की सूजन से राहत पाने के लिए शिया मक्खन का उपयोग लाभप्रद होता हैं। क्योंकि शिया बटर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है, जो नाक में दर्द और सूजन को कम करने का काम करता है। जिससे श्वास नली साफ़ होती है और सांस लेने ने आसानी होती है। इसके लिए पिघले हुए शिया बटर की दो बूंदें नाक में डालें।

 

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक-

शिया बटर को अपनी डाइट में शामिल करने से रक्त में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। दरअसल शिया बटर स्टेरिक एसिड से भरपूर होता है। यह एक प्रकार का सेचुरेटेड फैटी एसिड है, जो लिपोप्रोटीन के साथ प्लाज्मा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

 

शिया बटर के नुकसान-

आमतौर पर शिया बटर का उपयोग करना सुरक्षित होता है। लेकिन जिन लोगों को इसके बीज से एलर्जी है, खासकर उन्हें इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए। इसके अलावा दुर्लभ मामलों में शिया बटर से एलर्जी हो सकती है। इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पूर्व त्वचा के एक छोटे से हिस्सों में थोड़ी मात्रा में शिया बटर लगाएं और प्रतिक्रिया की जांच करें। यदि त्वचा प्रतिक्रिया करती है, तो उत्पाद का उपयोग बंद करना सबसे अच्छा उपाय है।

 

यह कहां पाया जाता है?

शिया के पेड़ मूल रूप से अफ्रीका में पाए जाते हैं। इसके अलावा यह पूर्व और पश्चिम उष्णकटिबंधीय एशिया में उगाए जाते हैं।

 

Written By- Jyoti Ojha

Approved By- Dr. Meghna Swami (BAMS)

Disclaimer

The informative content furnished in the blog section is not intended and should never be considered a substitution for medical advice, diagnosis, or treatment of any health concern. This blog does not guarantee that the remedies listed will treat the medical condition or act as an alternative to professional health care advice. We do not recommend using the remedies listed in these blogs as second opinions or specific treatments. If a person has any concerns related to their health, they should consult with their health care provider or seek other professional medical treatment immediately. Do not disregard professional medical advice or delay in seeking it based on the content of this blog.


Share: